Wednesday, August 26, 2015

मस्सों के लिए 10 घरेलू उपचार

अगर आप भी मस्‍सों से परेशान है तो त्‍वचा के इन बिन बुलाये मेहमानों से राहत पाने के लिए कुछ घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। इन उपायों से आसानी आप मस्‍सों को दूर कर प्राकृतिक सौंदर्य वापस पा सकते हैं।
  • 1मस्सों के लिए उपचार



मस्‍से, त्‍वचा पर पेपीलोमा वायरस के कारण छोटे, खुरदुरे कठोर पिंड से बनते हैं। मस्‍से गर्दन, हाथ, पीठ, चिन, पैर इत्यादि कहीं पर भी हो सकते है। लेकिन चेहरे पर होने पर यह खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं। अगर आप भी मस्‍सों से परेशान है तो त्‍वचा के इन बिन बुलाये मेहमानों से राहत पाने के लिए कुछ घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। इन उपायों से आसानी आप मस्‍सों को दूर कर प्राकृतिक सौंदर्य वापस पा सकते हैं।



2प्‍याज


मस्‍सों को समाप्‍त करने के लिए प्‍याज फायदेमंद होता है। इसके लिए एक प्याज रस निकालें और इस रस को नियमित रूप से दिन में एक बार मस्‍सों पर लगाएं। इस उपाय से मस्‍से की समस्‍या दूर हो जाती हैं।

  • 3अगरबत्ती
  • मस्‍से को समाप्‍त करने के लिए आप अगरबत्ती का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक अगरबत्ती को जला लें और इसके जले हुए गुल को मस्‍से पर लगा कर तुरन्‍त हटा लें। ऐसा 8-10 बार करने से मस्‍सा सूखकर झड़ जाएगा। ध्यान रहे, अगरबत्ती का स्पर्श सिर्फ मस्से पर ही होना चाहिए।

  • 4आलू
    आलू का प्रयोग करने से भी मस्‍से कुछ दिनों में समाप्‍त हो जाते हैं। इसके लिए आलू को छीलकर उसकी फांक लें और उसे  मस्‍सों पर रगडि़ए। फिर देखिए आपके मस्‍से कैसे गायब होते हैं।
  • 5सेब
    खट्टे सेब को जूस नियमित रूप से मस्‍सों पर लगाने से मस्‍से धीरे-धीरे झड़ जाते है और तीसरे सप्‍ताह तक तो लगभग समाप्‍त ही हो जाते हैं। इसके लिए खट्टे सेब लेकर उनका जूस निकाल लीजिए और उसको दिन में कम से कम तीन बार मस्से की जगह पर लगाइए।
  • 6सिरका
    सिरका को इस्‍तेमाल दिन में दो बार मस्‍सों पर करने से मस्‍सों की परेशानी दूर हो जाती है। इसको उपयोग करने के लिए चेहरे को अच्छी तरह धोएं और कॉटन को सिरके में भिगोकर तिल-मस्सों पर लगाएं। दस मिनट बाद गरम पानी से फेस धो लें।
pinterest
  • 7हरा धनिया
    मस्‍सों से मुक्ति के लिए हरा धनिया एक कारगर उपाय है। इस उपाय को करने के लिए हरे धनिया को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और इसे रोजाना मस्सों पर लगाएं।
  • 8एलोवेरा
    मस्‍सों से जल्‍दी निजात पाने के लिए आप एलोवेरा के जैल का भी प्रयोग कर सकते हैं। अगर आपके घर पर एलोवेरा है, तो उसका एक छोटा का टुकड़ा काटिये और ताजा जैल मस्‍से पर लगायें।
  • 9लहसुन
    लहसुन का प्रयोग मस्‍सों पर करने से मस्‍से कुछ ही दिनों में सूखकर झड़ जाते हैं। इसके लिए रात को सोने से पहले लहसेन की कली को छील कर उसका पेस्‍ट बना लें और उसे मस्‍सों पर लगा कर सो जाएं और सुबह उठकर उसे साफ कर लें। इस उपाय से आप मस्‍सों से छुटकारा पा सकते हैं।

  • 10अंजीर
    अंजीर के इस्‍तेमाल से मस्‍से 3-4 हफ्ते में समाप्‍त हो जाते है। इसको इस्‍तेमाल करने के लिए ताजा अंजीर लें। इसे मसलकर  इसकी कुछ मात्रा मस्से पर लगाएं और 30 मिनट तक लगा रहने दें फिर गुनगुने पानी से धो लें।
  • 11बेकिंग सोडा और अरंडी के तेल
    बेकिंग सोडा और अरंडी के तेल को मिलाकर इस्‍तेमाल करने से मस्‍से धीरे-धीरे समाप्‍त हो जाते हैं। इस‍ उपाय को करने के लिए बेकिंग सोडा को अरंडी के तेल में मिलाकर पेस्ट बना लें। इसक पेस्‍ट को रोज रात को सोते वक्त मस्‍सो पर लगाकर सो जाइए। सुबह उठकर इसे साफ कर लें इस उपाय से आपको अच्‍छे परिणाम मिलेगें।

।।जय हिंदुत्व।। ।।जय श्रीराम।। ।।जय महाकाल।। ।।जय श्रीकृष्ण।।

No comments :

लोकप्रिय पोस्ट