Wednesday, August 26, 2015

अपना वज़न घटाना है तो घर में करें ये बदलाव

शायद यह जानकर आपको थोड़ी हैराना हो, लेकिन आपके वजन बढ़ने के पीछे एक बड़ा कारण आपका घर भी हो सकता है। इसलिए घर और इससे जुड़ी कुछ आदतों में बदलाव करना चाहिए।
  • 1

    आपका घर बना सकता है आपको मोटा

    क्या आपको पता है कि आपके वजन बढ़ने के पीछे एक बड़ा कारण आपका घर भी हो सकता है। जी हां शोध बताते हैं कि आपके घर का वातावरण व उसको व्यवस्थित करने के कुछ तरीके भी आपको मोटा बना सकते हैं। और यदि घर व रसोई में कुछ बदलाव किये जाएं तो मोटापे की समस्या पर कफी हद तक लगाम लगाई जा सकती है। तो चलिये जाने की क्या हैं घर के ये मोटापा बढ़ाने वाले कारण और इन्हें ठीक करने के तरीके। 
  • 2

    खाने की बड़ी प्लेटें

    रेस्तरां स्टाई की बड़ी प्लेटें आपकी डाइनिंग टेबल की सुंदरता तो बढ़ा देती हैं, लेकिन क्या कभी आपने ध्यान दिया है कि इनके कारण आपकी कमर का साइज बढ़ जाता है। माइंडलैस ईटिंग के लेखक, ब्रायन वनसिंक, पीएचडी के अनुसार बड़ी प्लेट में ज्यादा खाया जाता है और मोटापा बढ़ सकता है। इसलिए खाने की छोटी कटोरियों और प्लोटों का ही इस्तेमाल करें।  
3

डाइनिंग टेबल के सामने टीवी

विशेषज्ञ बताते हैं कि जब आप मल्टीटास्किंग करते हुए भोजन करते हैं तो आप त्रप्त नहीं हो पाते और ज्यादा खा लेते हैं। लॉस एंजेलिस स्थित पेनिंगटन बायोमेडिकल रिसर्च सेंटर के वैज्ञानिकों ने भी शयनकक्ष में टीवी देखने एवं बचपन में मोटापे के बीच सम्बधों को उजागर किया था। तो खाते समय टेलीविजन से दूर ही रहें। 


4

बेडरूम ठीक से सोने के अनुकूल न होने पर

अपने वजन को बढ़ने से रोकने के लिए अच्छी और पर्याप्त नींद लेना भी बेहद जरूरी होता है। जब आप थके होते हैं तो, लेप्टिन का स्तर, जो कि भूख को नियंत्रित करता है, कम होता है। जबकि भूख उत्तेजक, घरेलिन क स्तर बढ़ जाता है। सोने से लेप्टिन का स्तर बढ़ता है और अधिक खाने की आदत से बचाव होता है। तो बिस्तर को साफ और आरामदायक रखें और अच्छी और पर्याप्त नींद लें। 


5

घर में स्नैक्स भर कर रखना

अपनी कंप्यूटर टेबल, लिविंग रूम आदि में स्नैक्स रखने से आप बिना भूख के भी कई बार ये नुकसान दायक खाद्य खाने लगते हैं। जिस कारण आपका मोटापा बढ़ने लगता है। बेहतर होगा कि इस प्रकार के फैटी स्नैक्स को रसोई की एक अलवाली में ही रखें और आसान पहुंच से दूर रखें।   


6

खाते समय तेज म्यूजिक

वर्कआउट करते समय फिटनेस विशेषज्ञ हाई इंटेंसिटी का म्यूजिक सुनने का सुझाव देते हैं, क्योंकि इससे तीव्रता में वृद्धि होती है। यही बात खाते समय तेज म्यूजिक सुनते समय भी लागू होती है। लेकिन ये भोजन के साथ अच्छी बात नहीं है। इ ससे आप अधिक खा जाते हैं और मोटे हो सकते हैं। तो खाते समय तेज म्यूजिक न सुनें। 


7

फ्रिज भी कर सकता है आपको मोटा

चाहे भूख लगे या न लगे, अक्‍सर फ्रिज खोलते ही जो कुछ उसमें खाने को मिलता है, वो सीधा हमारे पेट में चला जाता है। और इस  आदत के चलते हम कई सारी ऐसी अनावश्यक चीजे खा लेते हैं, जो हमें मोटा बना देती हैं। ऐसे में जरुरी है कि हम अपनी फ्रिज में अ दिकांश चीजें स्वास्थ्यवर्धक रखें जिन्हें खा कर हमारे स्‍वास्‍थ्‍य पर कोई बुरा प्रभाव न पड़े।


8

पोष्टीक चीजों रखने की गलत जगह

भूख लगने पर यदि पोष्टीक चीजें जैसे फल आदि खाई जाएं, तो न केवल मोटापा काबू रहता है, बल्कि सेहत भी अच्छी रहती है। लेकिन अक्सर लोग पौष्टिक चीजों को तो फ्रिज आदि में दबा कर रख देते हैं और बाहर रखी कुकीज़ या नमकीन आदि खा लेते हैं। तो बेहतर होगा कि कुछ स्वादिष्ट व पौष्टिक फलों को धो कर डाइनिंग लेबल पर एक टोकरी में ही रखा जाए, ताकि भीख लगने पर इन्हें खाया जा सके।   


9

एक्सरसाइज के लिए सही जगह न होना

हम अपने घर को सजाने-सवारने में कोई कसर नहीं छोड़ते और न ही खुद की साज-संवार में ही कोई कमी रखते हैं। लेकिन अक्सर स्वस्थ व सुंदर रहने में सबसे मददगार चीज, एक्सरसाइज को नज़रअंदाज कर देते हैं। लोग अक्सर एक्सरसाइज के समान को दबा-छुपा कर रख देते हैं। इसके बजाए आप एक्सरसाइज के सामान को सामने ही रखें और घर की एक जगह को भी एक्सरसाइज के लिए तैयार करें। 


10

इंटरनेट का अधिक इस्तेमाल

शोधों के अनुसार इंटरनेट पर ज्यादा समय देना, खासतौर पर युवाओं के लिए भारी पड़ सकता है और इससे उन्हें डिप्रेशन, मोटापे तथा नींद न आने जैसे रोग होने की आशंका होती है। इसके अलावा समाज से कटाव की दिक्कत भी उन्हें पड़ सकती है। हर दिन पांच घंटे से ज्यादा इंटरनेट का इस्तेमाल को अधिक की श्रेणी में रखा गया है। इसलिए खाते समय लैपटॉप का इस्तेमाल न करें। कंप्यूटर को ऐसी जहग रखें जो खाने की जगह से दूर हो और उसके साथ खाने का समान भी न रखें। 


।।जय हिंदुत्व।। ।।जय श्रीराम।। ।।जय महाकाल।। ।।जय श्रीकृष्ण।।

No comments :

लोकप्रिय पोस्ट