Monday, July 27, 2015

घरेलू उपाय से बनाइये अपने पैरों को गोरा!

घरेलू उपाय से बनाइये अपने पैरों को गोरा!

शरीर के किसी भी भाग को ले लें, जितना हमारे पैर खुले रहते हैं उतना तो शायद ही कोई हिस्‍सा खुला होता होगा। यही कारण है कि पैर काले और गंदे दिखाई पड़ते हैं। यदि आप मोजे और जूते पहनेगी तभी तक वे साफ रहेगे वरना वे कुछ ही समय बाद टैन हो जाएंगे। लड़कियां हमेशा अपने चेहरे पर ध्‍यान देती हैं लेकिन वे पैरों को साफ करना भूल जाती हैं। नहाते वक्‍त तो पैर साफ हो जाते हैं पर उसके बाद जब धूल मिट्टी में बाहर निकलो तो वे फिर गंदे दिखाई पड़ने लगते हैं।
पैर तभी टैन होते हैं जब वे सूरज की धूप में खुले रहते हैं और वे काले तभी दिखाई पड़ते हैं जब वे धूल-मिट्टी के संपर्क में आते हैं। तो यदि आप भी चाहती हैं कि आपके भी पैर खूबसूरत दिखाई पडे़ तो हमारे दिये गए घरेलू उपायों का पालन कीजिये।
Tips for beautiful feet in hindi
1. नींबू- यह एक प्राकृतिक ब्लीच है जो कि त्वचा को निखारने में सहायक है। चाहे यह आपकी बांह, कंधे, चेहरा, या पैर हों, आप आप नींबू के रस से मालिश कीजिये और देखिये कि टैनिंग कैसे गायब होती है।
2. सफेद सिरका- यदि आप घर पर पेडिक्‍योर करती हैं तो उसमें कुछ बूंद सफेद सिरका का मिला लीजिये। पेडिक्‍योर के लिये गरम पानी में- नींबू रस, ग्‍लीसरीन, नमक और वाइट वेनिगर मिलाएं। इससे आपके पैरों का रंग हल्‍का पडे़गा और पैर कोमल भी हो जाएंगे।
3. बेसन और हल्‍दी- बेसन और हल्‍दी मिलाइये, फिर उसमें दही तथा कुछ बूंद नींबू के रस की मिलाइये और पेस्‍ट बना लीजिये। इसे अपने पैरों पर लगाइये और 15 मिनट बाद हल्‍के गरम पानी से धो लीजिये।
4. गरम तेल से मसाज- जब पैर रूखे और खराब दिखने लगे तो, उन्‍हें तेल दृारा नमी प्रदान कीजिये। गरम तेल ना उन्‍हें नम करेगा बल्कि डेड स्‍किन को भी साफ कर के पैरों को खिला-खिला बनाएगा। तिल का तेल ज्‍यादा असरकारी होता है।
5. नारिल पानी से मसाज- यदि पैर सन टैनिंग की वजह से काले पड़ चुके हैं तो, उन्‍हें नारियल पानी दृारा मसाज कीजिये। केवल 10-15 मिनट के लिये मसाज कीजिये और फिर नहा लीजिये। इससे आपके पैर वाकई में गोरे हो जाएंगे।
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें

।।जय हिंदुत्व।। ।।जय श्रीराम।। ।।जय महाकाल।। ।।जय श्रीकृष्ण।।

No comments :

लोकप्रिय पोस्ट